Technology

अगर आप पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो अभी डिजिलॉकर ऐप डाउनलोड करें। काम तेजी से पूरा होगा .

5 अगस्त से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में बड़े बदलाव हुए हैं। नया पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को अब सरकार के डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट www.passportindia.gov.in के माध्यम से पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

फिजिकल डॉक्यूमेंट की नहीं होगी ज़रुरत

विदेश मंत्रालय (एमईए) का कहना है कि जब आवेदक दस्तावेज़ अपलोड करने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करते हैं, जैसा कि सरकारी कार्यक्रम की जानकारी में निर्दिष्ट है, तो आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपने दस्तावेजों की मूल भौतिक प्रतियां अपने साथ ले जाने की आवश्यकता नहीं है। यह चरण आवेदन प्रक्रिया को बहुत आसान और तेज़ बनाता है।

डिजिलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा प्रदान की जाने वाली एक डिजिटल वॉलेट सेवा है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने विभिन्न सरकारी दस्तावेजों को डिजिटल रूप से संग्रहीत करने की अनुमति देता है। यह किसी भी समय उपलब्ध है और उपयोगकर्ता इसमें अपने ड्राइवर का लाइसेंस, वाहन पंजीकरण कार्ड, आधार, राशन कार्ड, हाई स्कूल डिप्लोमा और बहुत कुछ संग्रहीत कर सकते हैं।

विभाग ने अब ऑनलाइन फाइलिंग के लिए डिजीलॉकर के माध्यम से आधार दस्तावेजों के उपयोग की अनुमति दे दी है। सरकारी जानकारी के अनुसार, डिजीलॉकर उपयोगकर्ताओं को शिक्षा प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र जैसे महत्वपूर्ण आधिकारिक दस्तावेजों को सुरक्षित और एक्सेस करने की अनुमति देता है, जिससे आवेदकों के लिए प्रक्रिया और भी तेज और अधिक सुविधाजनक हो जाती है।

पहले डिजीलॉकर का इस्तेमाल वाहन दस्तावेजों की सुरक्षा के लिए भी किया जाता रहा है। यदि ट्रैफिक पुलिस चेकिंग कर रही है और इस समय आपका वाहन रोका गया है, तो आप केवल डिजिटल रूप में दस्तावेज़ प्रस्तुत करके चेकिंग से बच सकते हैं, क्योंकि ये दस्तावेज़ सही माने जाएंगे। हालाँकि, यदि आप वाहन के दस्तावेज़ डिजिलॉकर के अलावा किसी अन्य एप्लिकेशन में संग्रहीत करते हैं, तो उन्हें वैध नहीं माना जाएगा।