Technology

गेमर्स के लिए बुरी खबर, Google Stadia इस महीने हो जाएगा बंद

दुनियाभर के गेमर्स के लिए बुरी खबर है। अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी Google ने अपनी गेमिंग सेवा Stadia को बंद करने की घोषणा कर दी है। माना जा रहा है कि कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है कि क्योंकि गूगल स्टाडिया को उम्मीद के मुताबिक लोकप्रियता नहीं मिली और ज्यादा कमाई करने में भी विफल रही। बता दें कि इससे पहले असिस्टेंट ड्राइविंग मोड Dashboard को बंद किया गया था।

18 जनवरी को बंद हो जाएगी सर्विस

मीडिया रिपोर्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल की क्लाउड गेमिंग सेवा Google Stadia 18 जनवरी 2023 को बंद हो जाएगी। कंपनी ने गेमर्स को उनके द्वारा खरीदे गए गेम, हार्डवेयर और ऐड-ऑन कॉन्टेंट का रिफंड करना भी शुरू कर दिया है।

गेम्स नहीं हो रहे हैं सेव

द वर्ज की रिपोर्ट में बताया गया है कि Stadia के बंद होने की अनाउंसमेंट के बाद से यूजर्स गेम्स में एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। वहीं, स्टाडिया में गेम्स भी सेव नहीं हो रहे हैं।

कब हुआ Stadia लॉन्च

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टेक कंपनी गूगल ने साल 2018 में Google Stadia का बीटा वर्जन रिलीज किया था। इसके बाद अगले वर्ष यानी 2019 में इस क्लाउड गेमिंग सेवा को सभी गेमर्स के लिए लॉन्च किया गया। हालांकि, कंपनी की इस सर्विस की ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली। यही कारण है कि कंपनी ने अब इसे बंद करने का फैसला लिया है।

पिछले साल बंद यह फीचर

टेक ब्रांड गूगल ने पिछले साल यानी 2022 में असिस्टेंट ड्राइविंग मोड Dashboard को बंद किया था। हालांकि, इसका सपोर्ट यूजर्स को जल्द गूगल मैप्स में मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इसमें ऑडियो से लेकर कॉलिंग तक की सुविधा दी जाएगी। इसके नीचे असिस्टेंट बार भी दिया जाएगा, जो यूजर्स के बहुत काम आएगा। याद दिला दें कि इस सर्विस को साल 2019 में डेवलपर कॉन्फ्रेंस के वक्त लॉन्च किया गया था।