Entertainment

ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024: प्रधानमंत्री मोदी के गाने ‘Abundance in Millets’ को ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रतिष्ठित ग्लोबल ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नामांकित किया गया है। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा रचित गीत ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ को सर्वश्रेष्ठ वैश्विक संगीत प्रदर्शन श्रेणी में ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय-अमेरिकी गायिका फाल्गुनी शाह और उनके पति गौरव शाह के साथ मिलकर यह गाना लिखा है। पीएम मोदी द्वारा लिखा गया यह गाना बाजरे की खेती और उसके फायदों के बारे में बताता है।

गाने ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ में पीएम मोदी की स्पीच

गायक फाल्गुनी शाह (फाल शाह) के अनुरोध पर, प्रधान मंत्री ने उस गीत पर भाषण दिया जिसके लिए उन्होंने गीत लिखे थे। कृपया ध्यान दें कि यह पहली बार है जब किसी राजनेता को ग्रैमी नामांकन प्राप्त हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लिखा गया गाना ‘फ्रावानी अरज़ान’ 16 जून को रिलीज़ हुआ था। यह गाना बाजरे की खेती और अनाज के रूप में इसकी उपयोगिता के बारे में है। गायिका फाल्गुनी शाह ने कहा कि यह गाना अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष मनाने के लिए बनाया गया है। यह गीत किसानों को दुनिया की भूख मिटाने के लिए बाजरा उगाने का संदेश देता है।

फाल्गुनी शाह ने पीएम मोदी के गाने को लेकर बताई ये बात

गायिका फाल्गुनी शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनसे कहा, “मैं चाहता हूं कि आप बाजरा के बारे में एक गीत लिखें।” इसलिए यह गाना उन किसानों तक पहुंचेगा जो छोटे-छोटे गांवों में बाजरा उगाते हैं. कम वर्षा वाले क्षेत्रों में छोटे किसानों को लाभ होगा। अनाज का निर्यात किया जा सकता है, जिससे दुनिया में भूख मिटाने में मदद मिलेगी। विशेष रूप से, फाल्गुनी शाह ने 2022 में ग्रैमी अवार्ड जीता। फाल्गुनी शाह ने कलरफुल वर्ल्ड के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में ग्रैमी अवार्ड जीता। ग्रैमी अवॉर्ड लेने के बाद फाल्गुनी शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचीं और यहां पीएम मोदी ने उनसे ये गाना लिखने को कहा.