Technology

टाटा अपना खुद का सैटेलाइट लेकर आया है जिसमें अद्भुत ऑडियो-वीडियो क्वालिटी मिलेगी

टाटा प्ले (डीटीएच) कनेक्शन वाले दर्शक पहले की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाले चैनल देख सकते हैं। सोमवार को टाटा ग्रुप ने घोषणा की कि वह सैटेलाइट के जरिए टीवी चैनल प्रसारित करेगा। टाटा प्ले, जिसे पहले टाटा स्काई के नाम से जाना जाता था, चैनल को स्ट्रीम करने के लिए जीसैट-24 उपग्रह का उपयोग करेगा। यह उपग्रह भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो द्वारा पट्टे पर लिया गया था। सामान्य तौर पर, यदि आप टाटा प्ले के ग्राहक हैं या जुड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको अच्छी गुणवत्ता वाले चैनल देखने को मिलेंगे। इसरो ने जीसैट-24 सैटेलाइट को पिछले साल जून में लॉन्च किया था. अब टाटा प्ले चैनल दिखाने के लिए इस सैटेलाइट की मदद लेगी. इसके जरिए कंपनी की कैपेसिटी अब 900 चैनल दिखाने की हो गई है. इससे ना केवल ज्यादा टीवी चैनल दिखाने में मदद मिलेगी, बल्कि दूर-दराज के इलाकों में भी DTH सर्विस पहुंचाने में आसानी होगी.

पूरे भारत में मिलेगी ज़बरदस्त D2H सर्विस

टाटा प्ले जीसैट-24 के जरिए पूरे देश को कवर करेगा, जिसमें अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप जैसी जगहें भी शामिल हैं। इस उपग्रह का परीक्षण सबसे पहले भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने किया था। बाद में इसरो ने यह सैटेलाइट टाटा को सौंप दिया और कंपनी ने खुद इससे परीक्षण किया।

600 के बजाय दिखेंगे 900 चैनल

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि जीसैट-24 इसरो द्वारा लॉन्च किया गया पहला मांग-संचालित उपग्रह है। यह निजीकरण का सर्वोत्तम उदाहरण है। पिछली टाटा पॉली कवरेज कुछ जगहों पर अच्छी थी लेकिन कुछ जगहों पर नहीं। लेकिन सैटेलाइट की मदद से कंपनी अब 600 की जगह 900 चैनल दिखा सकती है.

GSAT-24 का वजन 4 टन

यह तीसरी मेड-इन-इंडिया सैटेलाइट है जिसका DTH सर्विस के लिए टाटा प्ले इस्तेमाल कर रही है. अब जितने भी नए कस्टमर्स होंगे उन्हें इस सैटेलाइट के जरिए ही डीटूएच सर्विस दी जाएगी. GSAT-24 एक 24-Ku बैंड कम्यूनिकेशन सैटेलाइट है और इसका वजन 4 टन है. इसे इसरो ने सिर्फ टाटा प्ले की जरूरत पूरी करने के लिए बनाया है.