National

तेलंगाना में बाढ़ से भयानक तबाही, अब तक 16 लोगों की मौत; 10 इलाकों में सबसे ज्यादा नुकसान

पिछले सप्ताह तेलंगाना में रिकॉर्ड बारिश के कारण राज्य भर की 10 काउंटियों में भयंकर बाढ़ आई और बड़े पैमाने पर क्षति हुई। भारी बारिश और बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार को मार्घ काउंटी में आठ डूबे हुए शव मिले। राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार, बाढ़ग्रस्त 10 जिलों से लगभग 19,000 लोगों को निकाला गया। तेलंगाना में पिछले एक हफ्ते से हो रही रिकार्ड तोड़ बारिश से राज्य के 10 जिलों में भीषण बाढ़ से व्यापक तबाही मची है। राज्य का आधा हिस्सा बाढ़ में डूबा हुआ है। फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

अबतक काफी लोगों की हुई मौत

राज्य में भारी बारिश और बाढ़ से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि मोरोगो जिले में किनारे पर बहकर आए आठ शव शुक्रवार को बरामद किए गए और 10 बाढ़ग्रस्त जिलों से 19,000 लोगों को निकाला गया। सैकड़ों लोगों को बचाने के लिए नावों और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया गया। वारंगल में भद्र काली बांध टूट गया है और इसे भरने की कोशिश की जा रही है। कई स्थानों पर सहायता शिविर स्थापित किए गए हैं और बाढ़ वाले इलाकों में बचाव प्रयास तेज कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग की चेतावनी

शहरी विकास राज्य मंत्री केटी रामाराव ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत शिविरों का जायजा लिया. मौसम ब्यूरो ने सात दिनों की चेतावनी में कहा कि आदिलाबाद, कोमाराम भीम अज़ीफाबाद और अन्य क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर 1 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच गोदावरी नदी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. भूपालपल्ली क्षेत्र बारिश और बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।