National

नसीरुद्दीन शाह बोले- ‘गदर 2’ का सुपरहिट होने को बताया खतरनाक , इन दो फिल्मों को भी बताया डिस्ट्रबिंग

नसीरुद्दीन शाह का कहना है कि जब फिल्मों में उग्र राष्ट्रवाद दिखाया जाता है या ऐसी फिल्में लोकप्रिय हो जाती हैं तो यह अच्छा संकेत नहीं है। नसीरुद्दीन शाह ने जनरल आज़ाद प्रेस के साथ एक साक्षात्कार में कहा। हाल ही में रिलीज़ हुई ‘गदर 2’ के अलावा, शाह ने विशेष रूप से ‘केरल स्टोरी’ और ‘कश्मीर फाइल्स’ शीर्षक का चयन किया है। उन्होंने कहा कि यह फिल्म संभवत: इस देश की सरकार में शामिल लोगों के प्रभाव को दर्शाती है.

जो हो रहा, वो भयावह है: शाह

बॉलीवुड फिल्मों में आने वाले बदलावों के मुद्दे पर नसीरुद्दीन शाह ने कहा, ‘अब स्थिति यह है कि आप जितना अधिक अराजक होंगे, आप उतने ही अधिक लोकप्रिय होंगे।’ आजकल, अपने देश से प्यार करना ही काफी नहीं है। यहां भी, विज्ञापन को बढ़ावा देना और काल्पनिक दुश्मन बनाना महत्वपूर्ण है। इन लोगों को इस बात का एहसास नहीं है कि वे जो कर रहे हैं वह बहुत हानिकारक है। जो कुछ हो रहा है उसके लिए प्रतिगामी बहुत हल्का शब्द है। यह भयानक है कि फिल्म निर्माता ऐसी फिल्में बनाते हैं जो गलत चीजों का महिमामंडन करती हैं। ये लोग बिना वजह दूसरे समुदाय को नीचा दिखाते हैं।’

यह परेशान करने वाली बात है

शाह ने आगे कहा कि हाल ही में केरल स्टोरी, कश्मीर फाइल्स और गदर 2 जैसी फिल्में रिलीज हुईं। मैंने इन्हें पहले कभी नहीं देखा है, लेकिन मैं जानता हूं कि ये किस बारे में हैं। यह दुखद है कि ये फिल्में इतनी लोकप्रिय हैं। दूसरी ओर, सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा, हंसल मेहता और अन्य ने अपनी फिल्मों के माध्यम से समय की सच्चाई को व्यक्त करने की कोशिश की लेकिन उनकी फिल्में सफल नहीं रहीं। इन परिस्थितियों में भी, यह महत्वपूर्ण है कि फिल्म निर्माता साहसी बने रहें और अपनी कहानियाँ बताना जारी रखें। आप आने वाली पीढ़ियों के लिए जिम्मेदार होंगे। 100 साल बाद जब लोग बेहद और गदर 2 देखेंगे तो उन्हें पता चलेगा कि सच कौन बोल रहा है.