National

फोन हैकिंग घोटाले के मामले बढ़े, एडवोकेट को लगाया लाखों रुपये का चूना

हाल के महीनों में फोन हैकिंग घोटालों की संख्या में वृद्धि हुई है। ऐसे ही एक मामले में दिल्ली के एक वकील से हजारों रुपये की ठगी की गई. वकील को एक अनजान नंबर से तीन मिस्ड कॉल आई थीं। इसके बाद उनके बैंक खाते से बड़ी रकम गायब हो गई। सिम कार्ड बदलने से धोखाधड़ी की आशंका जताई जा रही है।

एडवोकेट के साथ हुआ स्कैम

हालांकि, दिल्ली पुलिस की साइबर सेल का दावा है कि इस मामले में पीड़ित ने न तो कॉल का जवाब दिया और न ही ओटीपी शेयर किया. इस मामले में आरोपी ने वकील के बैंक विवरण और व्यक्तिगत विवरण प्राप्त किए और खाते से राशि डेबिट कर ली। वहीं, पीड़ित ने पुलिस को सूचना दी कि उसके बैंक खाते से बड़ी रकम निकाली गई है. पुलिस ने इस रकम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी. इस बात का खुलासा 18 अक्टूबर को हुआ। मीडिया रिपोर्ट में एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया कि 35 वर्षीय वकील को एक अज्ञात फोन नंबर से तीन मिस्ड कॉल आई थीं। जब उन्होंने वापस फोन किया तो फोन करने वाले ने कहा कि एक कूरियर उनका इंतजार कर रहा है।

ऐसे हुआ था स्कैम

फिर वकील ने कॉल करने वाले को अपने घर का पता दिया, यह विश्वास करते हुए कि एक दोस्त ने उसे पैकेज भेजा था। वकील को पैकेज नहीं मिला, लेकिन उसके बैंक से एक सूचना मिली कि राशि दो बार निकाली गई है। पुलिस ने मामले में आरोपियों की पहचान नहीं की है और न ही कोई गिरफ्तारी हुई है. इस मामले में पीड़ित के खाते से रकम कटने के बाद किसी ने उसे फोन किया और बताया कि वह दिल्ली पुलिस का आईएफएसओ अधिकारी है, लेकिन वकील ने उस व्यक्ति को कोई विवरण नहीं दिया.

सिम स्वैप घोटालों में, घोटालेबाज किसी व्यक्ति की ऑनलाइन पहचान चुराकर सिम कार्ड प्राप्त कर लेते हैं। फिर वे उस व्यक्ति के रिश्तेदारों और दोस्तों से पैसे की मांग करते हैं। आपके पास सोशल मीडिया खातों और ऑनलाइन बैंकिंग तक पहुंच है। इससे बचने के लिए, यदि आपका सिम कार्ड अक्षम है तो तुरंत अपने वाहक को सूचित करें। साथ ही, अपनी निजी जानकारी ऑनलाइन साझा करने से बचें। इस पर भी नजर रखें कि कहीं बिना बैंक खाते की जानकारी के लेनदेन तो नहीं हो रहा है।