National

मलयालम फिल्म प्रोडूसर KG Geroge का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया

मलयालम फिल्म निर्माता केजी जॉर्ज का निधन हो गया है। मलयालम सिनेमा के मशहूर निर्देशक केजी जॉर्ज नहीं रहे। उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 77 वर्षीय केजी जॉर्ज का स्ट्रोक संबंधी लक्षणों का इलाज चल रहा था. फिल्म के निर्देशक केजे जॉर्ज का तबीयत बिगड़ने के कारण निधन हो गया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोच्चि के पास इनाकुलम के एक नर्सिंग होम में उनका निधन हो गया। इस बीच, कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म निर्माता ने केरल के काकनाद स्थित अपने घर पर अंतिम सांस ली। कथित तौर पर हाल के दिनों में उनकी तबीयत खराब हो गई है। आख़िरकार इससे उनकी मृत्यु हो गई। इस खबर से केरल फिल्म उद्योग में शोक की लहर दौड़ गई।

केजी जॉर्ज का फिल्मी करियर

मलयालम सिनेमा के मशहूर निर्देशक केजी जॉर्ज का जन्म 1946 में केरल के पथानामथिट्टा में हुआ था। केजी जॉर्ज ने अपना डिप्लोमा कोर्स फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, एफटीआईआई, पुणे से पूरा किया। इसके बाद उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत राम करियात के सहायक निर्देशक के रूप में की। उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म स्वपनंदम 1975 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म ने केरल में फिल्म उद्योग को चौंका दिया था। केजी जॉर्ज की यह पहली निर्देशित फिल्म न केवल व्यावसायिक रूप से सफल रही। दरअसल, इस फिल्म की कई समीक्षकों ने भी तारीफ की थी. इस फिल्म ने इस साल दो प्रमुख मलयालम फिल्म पुरस्कार जीते। फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार और केरल सरकार से सर्वश्रेष्ठ मलयालम फीचर फिल्म का पुरस्कार भी जीता।

केजी जॉर्ज की फिल्में

इसके बाद केजी जॉर्ज ने अपने फिल्मी करियर में कई शानदार फिल्में दर्शकों को दीं। उनकी सबसे ज्यादा चर्चित फिल्में ओलकाटल, कोलांगल, इराकन, लेखायुदे मरनम ओरू फ्लैशबैक, मेला, यवनिका और ई कन्नी कूडी रहीं। उन्होंने अपनी मूवीज यवनिका, स्वप्नदानम, एडमिन्टे वारियेलु और इराकल के लिए केरल राज्य फिल्म पुरस्कार भी जीता था। इसके अलावा साल 2016 में उन्हें केरल सिनेमा में योगदान के लिए डैनियन अवॉर्ड से भी नवाजा गया था।