National

मोरक्को में आए भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है, अब तक 800 से ज्यादा शव बरामद किए जा चुके हैं।

शुक्रवार (8 सितंबर) देर रात मोरक्को में आए शक्तिशाली भूकंप से अब तक 820 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 600 से ज्यादा के घायल होने की खबर है। एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, देश के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने कहा कि ”भूकंप की तीव्रता 6.8 थी.”

घरों से बाहर आए लोग

तेज़ भूकंप के बाद लोग डर गए और अपने-अपने घर छोड़कर चले गए. इस भूकंप से ऐतिहासिक इमारतों को व्यापक क्षति पहुंची और बिजली गुल हो गई। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप रात 11:11 बजे आया। (जापान समयानुसार रात 10:11 बजे) मोरक्को से 44 मील (71 किमी) दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किमी की गहराई पर। स्पेक्टेटर के अनुसार, मोरक्को में आए भूकंप में कम से कम 296 लोग मारे गए और 329 घायल हो गए।

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफ्रीकी देश मोरक्को में आए तेज भूकंप पर अफसोस जताया. उन्होंने अपने प्रियजनों को खोने वाले लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए दुख व्यक्त किया। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।

रिक्टर पैमाने पर 7 थी तीव्रता

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि रात 11:11 बजे आए भूकंप की तीव्रता 6.8 थी, जो झटकों के साथ कई सेकंड तक रहा। मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7 मापी, जबकि अमेरिकी एजेंसी ने भूकंप के 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके की सूचना दी। मोरक्को के लोगों ने कई वीडियो पोस्ट किए जिसमें कुछ इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं और ऐतिहासिक इमारतों के कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हो गए।