Entertainment

वहीदा रहमान को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलेगा, वह सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान पाने वाली 53वीं कलाकार बनेंगी।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार वाहिदा रहमान को देने की घोषणा की गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि वहीदा रहमान को सर्वोच्च फिल्म सम्मान दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। गौरतलब है कि वाहिदा रहमान दादा साहब फाल्के पुरस्कार पाने वाली 53वीं कलाकार हैं। वहीदा रहमान अपने करियर में कई बड़ी फिल्मों में नजर आ चुकी हैं, जिनमें ‘प्यासा’, ‘कागज के फुल’ और ‘रहनमा’ शामिल हैं। 85 वर्षीय अभिनेत्री वहीदा रहमान कई भाषाओं की फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। उनके अभिनय को खूब सराहा गया.

अनुराग ठाकुर ने किया ट्वीट

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि दादा साहब फाल्के पुरस्कार इस बार दिग्गज अभिनेत्री वहीदा रहमान को दिया जाएगा. अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया, ”मुझे यह घोषणा करते हुए बेहद खुशी और सम्मान महसूस हो रहा है कि वहीदा रहमान जी को सिनेमा की दुनिया में उत्कृष्टता के लिए इस साल के दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।” अत्यधिक सराहना की। उनके नाम कई फिल्में हैं जिनमें प्यासा, कागज के फूल, चोदहवीं का चांद, साहेब बीवी और गुलाम, गाइड और खामोशी शामिल हैं। अपने पांच दशक के करियर में उन्होंने हर किरदार को बखूबी निभाया है। फिल्म रेशमा और शेरा के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। पद्म श्री और पद्म भूषण से सम्मानित वहीदा रहमान जी ने एक भारतीय महिला के समर्पण, दृढ़ संकल्प और ताकत का उदाहरण पेश किया है जो अपनी कड़ी मेहनत के माध्यम से अपने पेशेवर जीवन में सफलता हासिल करने में सक्षम है।

अनुराग ठाकुर ने महिलाओं को लेकर लिखी ये बात

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, “ऐतिहासिक नारी शक्ति वंदन अधिनियम संसद द्वारा पारित होने के बाद अब उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार देना भारतीय सिनेमा की अग्रणी महिलाओं में से एक को सच्ची श्रद्धांजलि है। उनके जीवन ने समाज की भलाई के लिए काम किया। मैं तुम्हें बधाई देता हूं।”, मैं कहता हूं। उन्हें और उनके काम को श्रद्धांजलि, जो हमारे फिल्म इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।