Technology

सड़कों पर दौड़ती नजर आई Xiaomi इलेक्ट्रिक कार, रडार और स्मार्ट चिप से होगी लैस

चाइनीज टेक कंपनी Xiaomi कथित तौर पर दो इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) पर काम कर रही है, जिनमें से एक मॉडल की तस्वीर लीक हुई है। यह तस्वीर इलेक्ट्रिक कार के रोड टेस्ट होने के दौरान ली गई है, जिसमें कार पूरी तरह से कैमोफ्लाज में छिपी दिखाई दे रही है। हालांकि, इससे इतना समझ आ रहा है कि यह एक सेडान होगी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि यह अपकमिंग Xiaomi इलेक्ट्रिक कार अमेरिकी कंपनी Tesla की Model 3 इलेक्ट्रिक कार को टक्कर देगी।

Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक कार से सीधी टक्कर होगी

LatePost की रिपोर्ट (via CnevPost) के अनुसार, Xiaomi के दो अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार मॉडल में से पहला करीब RMB 300,000 (लगभग 36.37 लाख रुपये) में लॉन्च किया जा सकता है, जो मार्केट में Tesla Model 3 इलेक्ट्रिक कार से सीधी टक्कर लेगा। रिपोर्ट में ये दावे भी किए गए हैं कि यह अपकमिंग मॉडल टेस्ला कार से ज्यादा पावरफुल और साइज के मामले में बड़ा होगा। रिपोर्ट कहती है कि Xiaomi द्वारा अभी भी इन वेरिएंट की कीमत को फिक्स किया जाना बाकी है, लेकिन कंपनी फिलहाल बेस मॉडल की कीमत RMB 260,000-300,000 (करीब 31.5 लाख से 36.37 लाख रुपये) और टॉप मॉडल की कीमत RMB 350,000 (करीब 42.5 लाख रुपये) रखने पर विचार कर रही है।

दो मॉडल होंगे लॉन्च

बेस मॉडल का कोडनेम Modena बताया जा रहा है, जिसमें कथित तौर पर जर्मन कंपनी Continental के कई सेंसर लगाए जाएंगे, जिनमें पांच मिलीमीटर-वेव रडार और कैमरा भी शामिल होंगे। वहीं, Xiaomi की दूसरी इलेक्ट्रिक कार का कोडनेम Le mans है, जो ज्यादा प्रीमियम मॉडल होगा और इसके कथित तौर पर 2025 में लॉन्च होने की उम्मीद है। Le mans में CATL की Qilin बैटरी के साथ 800 V क्षमता का हाई-वोल्टेज प्लेटफॉर्म होगा, जो मात्र 15 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जा सकता है। इस मॉडल में Nvidia का Orin X चिप फिट किया जाएगा, जो LiDAR और शाओमी द्वारा खुद डेवलप किए गए एल्गोरिद्म के साथ जुड़ा होगा।