Technology

अगर पब्लिक WiFi का कर रहे हैं इस्तेमाल, भूलकर भी न करें ये काम, प्राइवेट डेटा हो सकता है लीक

इंटरनेट का इस्तेमाल फ्री हो, ये हर स्मार्टफोन यूजर की चाहत होती है. उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने के लिए, मुफ्त वाई-फाई केवल सार्वजनिक क्षेत्रों में उपलब्ध है। अगर आप भी बस स्टॉप, मेट्रो स्टेशन और ट्रेन स्टेशन जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों में मुफ्त वाई-फाई का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रख सकते हैं।

निजी और प्राइवेट जानकारियों को न करें दर्ज

अगर आप फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो निजी जानकारी के साथ अपना ईमेल एड्रेस रजिस्टर कराकर इंटरनेट का इस्तेमाल न करें। इसके लिए आप किसी अन्य ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपको किसी भी प्रकार का पासवर्ड बनाने की आवश्यकता है, तो पुराने या वर्तमान पासवर्ड के बारे में जानकारी साझा न करें। एक नया पासवर्ड बनाएँ। सार्वजनिक वाईफाई पर बैंक विवरण साझा करने से बचें।

नेटवर्क फोरगेट करना न भूलें

यदि आप वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर रहे हैं, तो काम पूरा होने पर अपने डिवाइस से नेटवर्क को हटाना सुनिश्चित करें। नहीं तो ऐसा हो सकता है कि इस जगह से गुजरते समय आपका डिवाइस अपने आप कनेक्ट हो जाए। स्वचालित रूप से कनेक्ट होने पर, डिवाइस पर एक अपडेट इंस्टॉल हो सकता है। तो नेटवर्क भूल जाओ.

वीपीएन का करें इस्तेमाल

यदि आप अपने नेटवर्क की सुरक्षा को लेकर आश्वस्त हैं, तो आप अतिरिक्त सुरक्षा का उपयोग कर सकते हैं। वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क से अपने डेटा को सुरक्षित रखें। डेटा एन्क्रिप्शन वीपीएन का हिस्सा है। इसके अलावा, यह आपके आईपी पते के बारे में जानकारी छिपाने में भी मदद करता है।