National

चाँद और सूरज के बाद इस बार पूरा गगन…! अक्टूबर में भरेगा उड़ान इसरो का गगनयान!

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो (ISRO) ने कल अपना महत्वाकांक्षी सूरज मिशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया. अंतरिक्ष एजेंसी ने सौर मिशन के तहत आदित्य एल1 को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेज दिया है। आदित्य एल-1 अंतरिक्ष यान को पीएसएलवी-सी57 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था और अब यह 120 दिन की यात्रा पर है। अब अंतरिक्ष एजेंसी का ध्यान गगनयान मिशन पर और भी ज्यादा केंद्रित हो गया है. आइए जानते हैं क्या है इसरो का मिशन और यह किस हद तक तैयार है।

आदित्य एल-1 को भी सफलतापूर्वक लॉन्च किया

चंद्रयान 3 के साथ सफल मूनवॉक के बाद, इसरो ने सूर्य का निरीक्षण करने के लिए आदित्य एल-1 को भी सफलतापूर्वक लॉन्च किया। अब गगनयान की बारी है. इसरो की ओर से संघीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी. मंत्री ने कहा कि गगनयान का पहला परीक्षण अक्टूबर में हो सकता है। गगनयान एक महत्वाकांक्षी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मिशन है जो मनुष्यों को अंतरिक्ष में भेजने की तैयारी कर रहा है और यह 300-400 किमी की ऊंचाई पर होगा।

गगणयान का पहला ट्रायल अक्टूबर में हो सकता

इसरो से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि गगनयान के खिलाफ पहला परीक्षण अक्टूबर में हो सकता है। बस अगले महीने की बात है. इससे पहले इसरो के चेयरमैन एस. सोमनाथ ने भी कहा था कि मिशन सितंबर के अंत या अक्टूबर की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसरो के प्रमुख ने कहा कि वे सितंबर या अक्टूबर के अंत तक गगनयान में मिशन शुरू कर सकते हैं। क्रू मॉड्यूल और क्रू निकासी कौशल का प्रदर्शन किया जा सकता है। इसके बाद लगातार कई ट्रायल होंगे. और आखिर में संभावित रूप से 2025 तक मानव सहित एक मिशन स्पेस में भेजे जाने की तैयारी है।

covid की वजह से डिले हुआ था मिशन

गगनयान मिशन के तहत इसरो की योजना तीन लोगों को अंतरिक्ष में भेजने की है। तैनाती की योजना 2021 के लिए बनाई गई थी लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। इस मिशन के लिए इसरो तीन उड़ने वाली वस्तुएं अंतरिक्ष में भेजेगा। इनमें से दो उड़ानें मानवरहित और एक उड़ानें मानवरहित होंगी। योजना इंसानों को कई दिनों तक 300-400 किमी की ऊंचाई पर निचली कक्षा में रखने की है। इस कारण से, इसरो ने कई परीक्षण भी किए, जिनमें सर्विस मॉड्यूल प्रोपल्शन सिस्टम (एसएमपीएस) और पैराशूट डिप्लॉयमेंट टेस्ट शामिल हैं।