Technology

डिज़्नी+हॉटस्टार की नीति में बदलाव! यूज़र्स इस फ़ंक्शन का कर सकेंगे उपयोग

वॉल्ट डिज़्नी ने भारत में अपने स्ट्रीमिंग प्लान में एक नया बदलाव किया है। कंपनी ने घोषणा की कि उसके प्रीमियम उपयोगकर्ता अब एक ही समय में अधिकतम चार डिवाइस पर साइन इन कर सकते हैं। इसकी मदद से यूजर्स अपने परिवार और दोस्तों के साथ डिज्नी+हॉटस्टार का मजा ले सकते हैं। यह कदम नेटफ्लिक्स को टक्कर देने के लिए उठाया गया है। मई में, नेटफ्लिक्स ने 100 से अधिक देशों में ग्राहकों से कहा कि अगर वे अपने घर के बाहर किसी के साथ अपना पासवर्ड साझा करते हैं तो उन्हें भुगतान करना होगा। वॉल्ट डिज़्नी के इस फैसले से यूजर्स पर सकारात्मक असर पड़ने की उम्मीद है। . इससे उपयोगकर्ताओं को डिज़्नी+हॉटस्टार का आनंद लेने के लिए अधिक विकल्प मिलते हैं। इससे कंपनी को नए ग्राहकों को आकर्षित करने में भी मदद मिलेगी।

प्रीमियम उपयोगकर्ता 4 डिवाइस पर लॉगिन कर सकेंगे

डिज़्नी+हॉटस्टार ने भारत में अपने प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए क्रॉस-डिवाइस लॉगिन को कम करने की योजना बनाई है। कंपनी ने घोषणा की कि साल के अंत तक यूजर्स एक समय में केवल चार डिवाइस में ही लॉग इन कर पाएंगे। पहले, उपयोगकर्ता अधिकतम 10 डिवाइस पर साइन इन कर सकते थे। डिज़्नी+हॉटस्टार ने इस बदलाव को यह कहकर उचित ठहराया कि वे उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते का उपयोग करने से रोकना चाहते थे।

साल के अंत तक स्टार्ट हो सकता है ये नया प्लान

कंपनी का मानना ​​है कि इससे यूजर्स को ज्यादा फायदा मिलेगा और वे ज्यादा कंटेंट देख सकेंगे। यह परिवर्तन कुछ उपयोगकर्ताओं पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एकाधिक डिवाइस वाले उपयोगकर्ता अब सभी डिवाइस पर एक उपयोगकर्ता खाता साझा नहीं कर सकते। आपको अपने लिए एक और सदस्यता खरीदनी होगी. डिज़्नी+हॉटस्टार ने अभी तक बदलाव पर कोई टिप्पणी नहीं की है। बेशक, यह कंपनी इस बदलाव को साल के अंत तक लागू करने की योजना बना रही है।
नेटफ्लिक्स, अमेज़ॅन, जियो सिनेमा और डिज़नी प्लस हास्टार भारत में सबसे लोकप्रिय हैं। उन्होंने कहा कि यह संख्या 2027 तक बढ़ती रहेगी। कथित तौर पर हॉटस्टार प्रीमियम के 5% उपयोगकर्ता 4 या अधिक डिवाइस पर लॉग इन हैं।