National

रक्षाबंधन-जन्‍माष्‍टमी के बाद लगेगा सूर्यग्रहण, जानें तारीख

भारत समेत दुनिया भर के कई देशों में रक्षा बंधन का त्योहार 31 अगस्त को मनाया जाएगा। उसके बाद जन्‍माष्‍टमी सितंबर महीने में आएगी. अक्टूबर एक विशेष महीना होगा. इस महीने सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) लगेगा. नासा ने 14 अक्टूबर के वलयाकार ग्रहण का एक विशेष दृश्य जारी किया है। इसे “रिंग ऑफ फायर” के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन क्या यह ग्रहण भारत में दिखाई देगा? हमें बताइए

nasa ने की ट्विटर अनाउंसमेंट

नासा ने घोषणा की है कि “रिंग ऑफ फायर” अमेरिका में देखा जा सकता है। यह ग्रहण उत्तरी अमेरिका में ओरेगॉन से मैक्सिको की खाड़ी तक दिखाई देगा। नासा ने एक ट्वीट में लिखा कि ग्रहण की तारीख सेव कर ली गई है. 14 अक्टूबर को रिंग ऑफ फायर अमेरिकी तट ओरेगॉन से मैक्सिको की खाड़ी तक गुजरेगा। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि वह इस ग्रहण का सीधा प्रसारण करेगी। ग्रहण को नासा के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है। इसका मतलब है कि दुनिया भर के लोग रिंग ऑफ फायर को ऑनलाइन लाइव फॉलो कर सकते हैं।

सूर्य ग्रहण एक आकर्षक घटना है

सूर्य ग्रहण एक आकर्षक घटना है, लेकिन इसे नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है। नासा का कहना है कि जो लोग ग्रहण देखना चाहते हैं वे पिनहोल प्रोजेक्टर का उपयोग कर सकते हैं। नासा ने कहा कि वलयाकार सूर्य ग्रहण या वलयाकार सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है। हालाँकि, यह सूर्य को पूरी तरह से नहीं ढकता है और सूर्य के ऊपर एक काली डिस्क के रूप में दिखाई देता है। खास बात यह है कि 14 अक्टूबर को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ऐसी स्थिति में, प्रासंगिक धार्मिक मान्यताओं का पालन करने वाले व्यक्ति को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है। यह ग्रहण केवल संयुक्त राज्य अमेरिका और आसपास के क्षेत्रों में ही देखा जा सकेगा।