Technology

व्हाट्सएप ने आईटी कानूनों के उल्लंघन पर कार्रवाई करते हुए भारत में 7.1 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता खातों को ब्लॉक कर दिया है

सितंबर में वैश्विक स्तर पर लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने भारत में लगभग 71.1 मिलियन अकाउंट ब्लॉक कर दिए। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी मेटा द्वारा नियंत्रित सेवा ने आईटी नियमों के अनुसार इन खातों को अवरुद्ध कर दिया। व्हाट्सएप ने स्वयं उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट आने तक लगभग 25.7 हजार ऐसे खातों को ब्लॉक कर दिया है।

Whatsapp ने किये एकाउंट्स बैन

देश के लिए व्हाट्सएप की मासिक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी को सितंबर में शिकायत और अपील बोर्ड से छह आदेश मिले और उन्होंने उन सभी का अनुपालन किया। व्हाट्सएप पर भारतीय खातों की पहचान देश कोड “+91” से की जाती है। उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट उपयोगकर्ताओं से प्राप्त शिकायतों और प्रतिक्रिया में व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाइयों के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इसके अलावा, रिपोर्ट में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर उत्पीड़न को रोकने के लिए व्हाट्सएप के उपायों का भी वर्णन किया गया है। व्हाट्सएप ने अगस्त में देश में 7.4 मिलियन उपयोगकर्ता खातों को निलंबित कर दिया। इनमें से लगभग 3.5 मिलियन खाते उपयोगकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए बिना ही ब्लॉक कर दिए गए।

व्हाट्सएप को सितंबर में यूजर्स से 10,442 शिकायतें मिलीं

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि व्हाट्सएप को सितंबर में यूजर्स से 10,442 शिकायतें मिलीं। इनमें से 7,396 संदेश प्रतिबंध के खिलाफ अपील के संबंध में प्राप्त हुए थे। व्हाट्सएप ने हाल ही में चैनल्स फीचर पेश किया है। उपयोगकर्ता अपने शो या अपडेट अपने अनुयायियों के साथ साझा कर सकते हैं या अपने पसंदीदा व्हाट्सएप चैनल की सदस्यता ले सकते हैं। इस समारोह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जुड़े हैं. उनके चैनल को अनगिनत यूजर्स फॉलो करते हैं। यह सुविधा अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले राजनेताओं के लिए लोगों से जुड़ने का एक महत्वपूर्ण तरीका हो सकती है। यह एक तरफ़ा प्रसारण उपकरण है. उपयोगकर्ता अपने ग्राहकों को उनसे संबंधित जानकारी भेज सकते हैं, लेकिन उनसे सीधे संवाद नहीं कर सकते। व्हाट्सएप चैनल के जरिए टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेजे जा सकते हैं। यह सुविधा नए अपडेट टैब में उपलब्ध है। यह सुविधा एंड्रॉइड, आईओएस और डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है।