National

सीमा देव का 81 साल की उम्र में निधन, आनंद में अमिताभ बच्चन के साथ काम किया था

दिग्गज सिनेमा अदाकारा सीमा देव का निधन हो गया है। सीमा देव का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। सीमा देव के निधन की खबर से सिनेमा जगत में श्रद्धांजलि की लहर दौड़ गई और तमाम मशहूर हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। सीमा देव ने हिट फिल्म आनंद में अमिताभ बच्चन की बहन का किरदार निभाया था। सीमा देव ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1960 के दशक में की थी और उन्होंने हिंदी और मराठी फिल्मों में बड़े पैमाने पर काम किया है। सीमा देव फिल्मी दुनिया से आती हैं. सीमा देव दिवंगत अभिनेता रमेश देव की पत्नी थीं। शिम देव के दो बेटे, अभिनय देव और अजिंक्य देव, फिल्म उद्योग में शामिल हैं।

बेटे के साथ रहती थीं सीमा देव

सीमा देव ने अपने एक्टिंग करियर के दौरान कई हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया है। ऐसा कहा जाता है कि सिमा देव हमेशा बुढ़ापे की बीमारियों से पीड़ित रहती थीं। वह अपने बेटे अभिनय देव के साथ मुंबई में रहती थीं। सीमा देव की शादी मशहूर अभिनेता रमेश देव से हुई थी और उनके दो बेटे हैं, अभिनय देव और अंजिक्य देव। रमेश देव का 2022 में 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया। सीमा देव के बेटे अभिनय देव एक प्रसिद्ध निर्देशक हैं। दूसरी ओर, अजिंक्य देव एक अभिनेता हैं।

सीमा देव का एक्टिंग करियर

एक अभिनेत्री के रूप में सीमा दो के करियर के बारे में बात करते हुए, उन्होंने 1960 में अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। सीमा देव ने फिल्म मीन बीवी राजी से अपनी शुरुआत की। इसके बाद वह आनंद, कोरा कागज, संसार और भाभी की चोदियां जैसी कई फिल्मों में नजर आईं। आनंद में सीमा देव ने अमिताभ बच्चन की भाभी का किरदार निभाया था। इस फिल्म में सीमा देव ने अपने असल जिंदगी के पति रमेश देव की पत्नी का किरदार निभाया था. अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना अभिनीत आनंद 1971 की एक हिट फिल्म थी।