Technology

1000 प्रकाश वर्ष दूर एक नया सूर्य बन रहा है! नासा ने यह तस्वीर जेम्स वेब टेलीस्कोप से ली है

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब मानव आंख को अंतरिक्ष में दूर तक देखने की अनुमति देता है। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) मानव जाति द्वारा अब तक आविष्कार किया गया सबसे शक्तिशाली टेलीस्कोप है। यह अद्भुत दूरबीन तारों या सूर्य जैसे आकाशीय पिंडों की जन्म प्रक्रिया की तस्वीरें लेती है। यह एक अद्भुत घटना है जो हमें दिखाती है कि हजारों साल पहले जब हमारा सूर्य पैदा हुआ था तो वह कैसा दिखता था। दूरबीन से देखा जाने वाला तारा अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, और इसके सिरों या ध्रुवों से सुपरसोनिक गति से प्रकाश प्रवाहित हो रहा है।

सोशल मीडिया पर शेयर की फोटोज़

नासा ने इस तारे की एक तस्वीर अपने सोशल नेटवर्क पर साझा की है। किसी नवगठित तारे के चारों ओर दिखाई देने वाली रोशनी को हर्बिग-हारो ऑब्जेक्ट कहा जाता है। अंतरिक्ष एजेंसी के मुताबिक, यह तारा पृथ्वी से 1,000 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। जिस नक्षत्र में उनका जन्म हुआ था उसे पर्सियस नक्षत्र के नाम से जाना जाता है। नासा ने यह तस्वीर इंस्टाग्राम पर शेयर की है. आप भी देखें ये अद्भुत नजारा- NASA ने इमेज शेयर करते हुए लिखा है, “अगर हम सूरज के जन्म के समय की कोई फोटो ले पाते तो यह कुछ ऐसा ही दिखता। @NASAWebb इमेज में जो चीज दिख रही है यह एक नया जन्मता तारा है जिसके पोल पर से सुपरसोनिक स्पीड में गैस स्पेस में फेंकी जा रही है। यह अभी कुछ “हजार साल पुराना ही है, लेकिन जब यह बड़ा होगा तो यह हमारे सूरज जैसा ही होगा।”

2021 में लांच हुआ था जेम्स वेब्ब टेलिस्कोप

प्रक्रिया के बारे में अधिक बताते हुए, नासा ने कहा कि हर्बिग हेलो तब बनता है जब गैस के जेट एक नवजात तारे के अंत से निकलते हैं और अंतरिक्ष में आसपास की गैस और धूल से टकराते हैं। नासा के अनुसार, नोवा एक क्लास 0 प्रोस्टार है जो केवल कुछ हज़ार साल पुराना है। इसका भार सूर्य का केवल 8% है। हालाँकि, यह धीरे-धीरे सूर्य जैसा आकार ले लेता है।

नासा का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप 2021 में लॉन्च होगा। गतिविधियां 2022 में शुरू होंगी और डेटा संग्रह शुरू हो गया है। अपने प्रक्षेपण के बाद से, जेम्स वेब टेलीस्कोप ने कई मौजूदा आकाशगंगाओं की पहचान की है और कई ब्लैक होल की खोज की है। यह दूरबीन हबल टेलीस्कोप से 100 गुना अधिक शक्तिशाली बताई जा रही है।