Technology

Apple MacBook Pro लैपटॉप M2 Pro और M2 Max चिप के साथ लॉन्च, जानें कीमत

अमेरिकन टेक्नोलॉजी कंपनी Apple ने मैकबुक लाइनअप का विस्तार करते हुए नए MacBook Pro लैपटॉप को ग्लोबली लॉन्च कर दिया है। यह लैपटॉप 14 इंच और 16 इंच स्क्रीन साइज में उपलब्ध है। खास बात यह है कि नए लैपटॉप में एप्पल द्वारा बनाई गई M2 Pro और M2 Max चिपसेट का सपोर्ट दिया गया है, जिसे लैपटॉप के साथ पेश किया गया है। कंपनी का दावा है कि M2 सीरीज के प्रोसेसर इंटेल चिपसेट की तुलना में 6 गुना तेज हैं। 

Apple MacBook Pro के फीचर

एप्पल का नया मैकबुक प्रो पावरफुल M2 Pro और M2 Max प्रोसेसर के साथ आता है। कंपनी का कहना है कि दोनों चिपसेट M1 Pro व M1 Max की तुलना में 20 प्रतिशत बेहतर हैं और इनका Neural इंजन 40 प्रतिशत तेजी से काम करता है। इसके अलावा लैपटॉप में कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 6E सहित SDXC कार्ड स्लॉट, चार थंडरबोल्ट पोर्ट, मैगसेफ चार्जिंग और HDMI पोर्ट मिलता है।

डिस्प्ले डिटेल

मैकबुक प्रो लैपटॉप 14 इंच और 16 इंच स्क्रीन साइज में ग्राहकों के अवेलेबल है। इसकी स्क्रीन 8K रेजलूशन सपोर्ट करती है। इसके अतिरिक्त लैपटॉप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए HD कैमरा मिलता है। साथ ही, बेहतर साउंड के लिए छह स्पीकर दिए गए हैं। 

Apple MacBook Pro की कीमत

एप्पल के नए मैकबुक प्रो के 14 इंच स्क्रीन साइज वाले मॉडल की शुरुआती कीमत 1,99,900 रुपये है। जबकि का इसका 16 इंच वाला मॉडल 2,49,900 रुपये की शुरुआती कीमत में मिल रहा है। इन दोनों मॉडल में M2 Pro प्रोसेसर दिया गया है। अब M2 Max चिप वाले वेरिएंट के प्राइस की बात करें, तो इसका 14 इंच स्क्रीन वाला 3,09,900 रुपये और 16 इंच स्क्रीन वाला वेरिएंट 3,49,900 रुपये की शुरुआती कीमत में मिल रहा है। वहीं, यह लैपटॉप स्पेस ग्रे और सिल्वर कलर में उपलब्ध है।

Mac mini से उठा पर्दा

मैकबुक प्रो लैपटॉप के अलावा Apple ने Mac Mini को M2 और M2 Pro प्रोसेसर के साथ बाजार में उतारा है। यूजर इस डिवाइस को मॉनिटर से कनेक्ट करके कंप्यूटर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके M2 चिप वाले वेरिएंट की कीमत 59,990 रुपये रखी गई है। वहीं, इसके M2 Pro प्रोसेसर वाले मॉडल 79,990 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसकी सेल 24 जनवरी से शुरू होगी।